Sawan Maas 2020 : शिवभक्त बगैर मास्क नहीं कर सकेंगे शिव अभिषेक

बिलासपुर Sawan Maas 2020 । शिव पूजन का पवित्र महीना सावन की शुरुआत सोमवार से हो रही है। खास यह कि पहला दिन ही सोमवार है। कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ कम ही रहेगी। वहीं अभिषेक पूजन करने के लिए मास्क अनिवार्य होगा। इसके बिना मंदिर में प्रवेश वर्जित रहेगा और तीन से अधिक की संख्या में भक्तों को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। वे प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे और न ही मंदिर से उन्हें किसी भी प्रकार का प्रसाद मिलेगा।

भगवान शिव को सावन का महीना अतिप्रिय है। इस वजह से पूरे महीनें शिवालयों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान होंगे। लेकिन, मंदिर में भक्तों को शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। साथ ही मास्क का उपयोग भी अनिवार्य होगा। मसानगंज स्थित अष्टमुखी शिव मंदिर में विशेष सूचना लगा दी गई है।

मंदिर समिति के अध्यक्ष कमलकांत तिवारी ने बताया कि मंदिर के पुजारियों को निर्देश दिया गया है कि वे किसी भी प्रकार से प्रसाद नहीं दें और मंदिर आने वाले भक्तों को भी प्रसाद अर्पित नहीं करने की अपील करें। मेलापारा शिव मंदिर, हरदेव लाल शिव मंदिर समेत शहर के अन्य मंदिरों में भी भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए विशेष व्यवस्था की गई है।

नहीं निकलेगी कांवड़ियों की टोली

इस बार बैद्यनाथ धाम की यात्रा नहीं होगी। इससे कांवड़ियों का दल भी नहीं निकलेंगे। कैलाशी बॉबी अग्रवाल ने बताया कि बड़ी संख्या में शहर के शिवभक्तों ने बैद्यनाथ धाम का टिकट करवा लिया था। यात्रा स्थिगत होने से वे टिकट कैंसल करवा रहे हैं।

सावन सोमवार का है विशेष महत्व

सावन का पूरा महीना शिव पूजन के लिए खास होता है। लेकिन, सावन सोमवार का विशेष महत्व है। मान्यता है कि सावन सोमवार के व्रत-पूजन से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। वहीं युवतियों को मनचाहा वर भी मिलता है। इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ रहे हैं। पहले दिन छह जुलाई को, दूसरा 13 जुलाई को, तीसरा 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई और पांचवा व अंतिम सोमवार सावन पूर्णिमा के दिन तीन जुलाई को पड़ेगा।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2