RTE की लॉटरी में चयनित नहीं हुए बच्चों को फिर मिलेगा मौका, इस तारीख से करें आवेदन

रायपुर. शिक्षा का अधिकार (Right To Education) अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में बीपीएल परिवार के बच्चों (BPL Students) को निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए 15 और 16 जुलाई को पहली लॉटरी निकाली गई। प्रदेश में 6461 निजी स्कूलों की 81452 सीटों के लिए इस लॉटरी में 79505 आवेदन मिले थे। पहली लॉटरी में 54102 विद्यार्थियों का चयन हुआ है।

प्रथम लॉटरी के बाद 17111 बच्चों का चयन नहीं हो पाया है। चयनित नहीं हो पाए इन बच्चों को दूसरे लॉटरी में अपने आवेदनों को संशोधित करने एवं नवीन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए शालाओं में अन्य मापदंडों को ध्यान में रखते हुए पुनः आवेदन करने या प्रस्तुत आवेदन में संशोधन करने का अवसर मिलेगा।

पुनः आवेदन या प्रस्तुत आवेदन को संशोधन करने की सुविधा 21 जुलाई से प्रारंभ होगी। संचालक लोक शिक्षण जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत 15 जुलाई को 14 जिलों की लॉटरी निकाली गई थी।

शेष जिलों की लॉटरी 16 जुलाई को निकाली गई। संचालनालय द्वारा चयनित बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए उनके पालकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिनका आवेदन रद्द हुआ है वह फिर से दूसरे स्कूल के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार का प्रयास है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम की पूरी सीट भरी जाए।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2