दहशत:सिरपुर की गलियों में दिखा दंतैल हाथी, मच गई भगदड़

ग्राम सिरपुर की गलियों में सोमवार सुबह एक दंतैल आ धमका। इससे ग्रामीण सहम गए थे। दंतैल गंधेश्वर मंदिर होते हुए गलियों में घंटेभर घूमता रहा और मेन चौक पहुंच गया। यहां खड़े ग्रामीणाें काे दंतैल ने दाैड़ाया। एक से डेढ़ घंटे बाद वह वन विभाग के डिपाे के पास पहुंचा, जहां मेन गेट को तोड़ते हुए वापस जंगल को ओर चला गया।
इधर गलियों में दंतैल घुस जाने से सिरपुरवासी सहम गए। बताया जा रहा है कि क्षेत्र में चार दंतैल विचरण कर रहे हैं। दो दंतैल अछाेली सहित आसपास के क्षेत्र से हाेते हुए कुकराडीह बंजर लाैट गए। वहीं एक दंतैल अमलीडीह के कम्पाटर्मेंट नंबर 13 में है। महासमुंद वन परिक्षेत्र अधिकारी एमडी मानिकपुरी ने बताया कि क्षेत्र में चार दंतैल आ गए हैं। ये चाराें रविवार तक छतालडबरा व केशलडीह की ओर घूम रहे थे। रात में एक सिरपुर की ओर आ धमका। वहीं दो दंतैल आगे बढ़ते हुए कुकराडीह पहुंच गए थे और एक पीछे रह गया था।
खेतों की ओर बढ़ते हाथियों ने किसानों में फिर से चिंता बढ़ाई
एक दंतैल सिरपुर के पास घूम रहा था। सुबह पांच ग्रामीणों ने गंधेश्वर मंदिर के पास एक दंतैल को देखा। इसके बाद इसकी सूचना वन विभाग काे दी। वन अमला पहुंच पाता इससे पहले ही दंतैल गलियों से होते हुए मेन चौक पहुंचा और वन डिपो की ओर चला गया। जहां उत्पात मचाते हुए डिपो के मेन गेट को तोड़ा और जंगल की ओर चला गया। बताया जा रहा है कि ये दंतैल भोजन की तलाश में फिर से पहुंच गए हैं। ग्राम गुडरूडीह, मोहकम, लहंगर, जोबा, भोरिंग, केसलडीह और खिरसाली के खेतों में धान के पौधों को रौंद दिया। इससे किसनों को नुकसान हुआ है। किसान नेता राधेलाल सिन्हा ने बताया कि फसल नुकसान की सूचना विभाग को दे दी है। हाथी के जंगल से निकलकर खेतों की ओर पहुंचने से किसानों में एक बार फिर से चिंता बढ़ गई है।

अब क्षेत्र में दो से बढ़कर चार हुए दंतैल हाथी
सिरपुर क्षेत्र में पिछले दो महीने से दो दंतैल घूम रहे थे। ये दोनों दंतैल बलौदाबाजार तो कभी सिरपुर के क्षेत्र में घूमा करते थे। ये दोनों 15-15 दिनों के बाद ही सिरपुर क्षेत्र में आते थे। अब इसकी संख्या चार हो गई है। दो दंतैल कुकराडीह के पास डेरा जमाए हुए हैं। इधर, लंबे समय बाद हाथियों के जंगल से निकलने के बाद ग्रामीणों के साथ वन विभाग की भी परेशानी बढ़ गई है। धान के पाैधे के देखकर माना जा रहा है कि हाथी अब इस क्षेत्र में लगातार आते रहेंगे।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2