वन अफसरों पर भड़का गार्ड, कहा - होंगे आप अफसर, लेकिन यहां का अधिकारी मैं हूं, दर्ज किया केस

कोरबा. गुजरात में एक मंत्री पुत्र के खिलाफ महिला कांस्टेबल द्वारा की गई कार्रवाई की चर्चा पूरे देश में हो रही है। ऐसे ही कोरबा (Korba) में एक बीट गार्ड (Beat Guard Heated Argument With Rangers) ने बांस की अवैध कटाई के मामले में रेंजर और डिप्टी रेंजर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। बकायदा बीट गार्ड ने दोनों अधिकारियों को मौके पर बुलवाया और पंचनामा बनाकर हस्ताक्षर करने के लिए कहा। साथ ही यह भी कहा, आप अधिकारी होंगे पर यहां बांस काटने के अपराधी हो, मैं मामला दर्ज करके रहूंगा।

बीट गार्ड की कार्रवाई से वन मंडल में हड़कंप मचा हुआ है। घटना कोरबा जिले के वन मंडल कटघोरा की है। 16 जुलाई को बांकीमोगरा हल्दीबाड़ी स्थित बाड़ी में 11 मजदूरों से 353 बांस की कटाई कराई गई। कटाई के दौरान शेखर रात्रे विभागीय आदेश पर ट्री गार्ड लेने के लिए मरवाही गया हुआ था। शुक्रवार सुबह लौटा। ड्यूटी गया तो मजदूर बाड़ी में बांस की कटाई करते दिखे। उसने मजदूरों से पूछताछ की।

मजदूरों ने रेंजर मृत्युंजय शर्मा और डिप्टी रेंजर अजय कौशिक के मौखिक आदेश पर बांस काटना बताया। उसने दोनों अधिकारियों को मौके पर बुलाया। रेंजर और डिप्टी रेंजर से बांस की कटाई से संबंधित विभागीय आदेश दिखाने के लिए कहा। दोनों अधिकारी आदेश नहीं दिखा सके।

यह कह कर मामले को शांत कराने की कोशिश कि बांस की कटाई विभागीय कार्य के लिए हो रही है। यह सुनकर बीट गार्ड भड़क गया। उसने रेंजर को सख्त लहजे में कहा, मैं इस बीट का प्रभारी हूं। मेरी जानकारी के बिना कैसे बांस की कटाई की गई।

थ्री स्टार लगाते हो और नियम मालूम नहीं। बीट गार्ड ने मौके पर यह भी कहा, आप रेंजर होंगे लेकिन यहां का अधिकारी मैं हूं। थ्री स्टार लगाते हो, नियम कानून पता है या नहीं, रिजर्व फॉरेस्ट एरिया में बांस कटाई का। बीट गार्ड ने रेंजर की वर्दी उतरवाने तक की धमकी दे डाली।

रेंजर और डिप्टी रेंजर के खिलाफ कार्रवाई के लिए वन अधिनियम के तहत पंचनामा तैयार कर दिया। पंचनामा में 11 मजदूरों को भी शामिल किया। बांस कटाई में उपयोग की गई कुल्हाड़ी सहित अन्य औजार को जब्त कर लिया। कार्रवाई के लिए मामला वरिष्ठ अधिकारियों के पास भेज दिया। बीट गार्ड की कार्रवाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2