मंत्री-कलक्टर के कहने पर मैनपाट में हडिय़ा तोड़ अभियान जारी, एसडीएम-तहसीलदार ने फिर मारा छापा

अंबिकापुर. खाद्य मंत्री अमरजीत भगत व सरगुजा कलक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार दुर्गम एवं आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में हडिय़ा, महुआ शराब एवं बासी भोजन सहित खुखड़ी के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने हडिय़ा तोड अभियान (Hadiya Tod Campaign) का सिलसिला जारी है।

इसी क्रम में शुक्रवार को मैनपाट जनपद के नर्मदापारा अंतर्गत माझापारा एवं खालपारा क्षेत्र पैगा एवं सुपलगा ग्राम में अनुविभागीय दण्डाधिकारी सीतापुर दीपिका नेताम के मार्गदर्शन व तहसीलदार उमाराज के नेतृत्व में संयुक्त टीम द्वारा हडिय़ा तोडऩे छापेमारी की गई।

छापेमारी के दौरान 7 घरों से हडिय़ा एवं 3 घरों से महुआ शराब बनाने रखी गई हडिय़ा को निकालकर बस्ती से दूर फेंकवाया गया। (Hadiya Tod Campaign)


प्रशासन की संयुक्त टीम द्वारा इस कार्यवाही के दौरान लोगों को समझाइश दी गई कि हडिय़ा, शराब, बासी भोजन तथा जहरीला खुखड़ी का सेवन बारिश मौसम में करने से उल्टी-दस्त सहित अन्य प्रकार के बीमारी होती हैं।

उन्होंने लोगों को बताया कि बारिश में ढोढी के पानी को उबालकर पीएं तथा ताजे भोजन का ही प्रयोग करें। सर्दी, बुखार सहित अन्य बीमारी हो तो तत्काल मितानिन को सूचित करें और अस्पताल आकर चिकित्सक को बताएं। चिकित्सक द्वारा दिए गए दवाई का पूरा खुराक लें।


क्षेत्र में कई बार हालत हो चुकी है खराब
गौरतलब है कि जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में हडिय़ा एवं शराब के अत्यधिक सेवन से बारिश के मौसम में कई बार स्थिति बहुत खराब हुई है। इन घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए विगत दिनों खाद्य मंत्री अमरजीत भगत एवं कलक्टर संजीव कुमार झा द्वारा अधिकारियों की बैठक लेकर हडिय़ा तोड अभियान (Hadiya Tod Campaign) चलाने कहा गया था।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2