राजनीति:लोकतंत्र बचाने कांग्रेस का केंद्र पर हमला, सीएम भूपेश ने कहा- सत्ता लोभी पार्टी बन गई है भाजपा

भूपेश बघेल
  • सिंहदेव ने कहा- फासिस्टवादी भाजपा लोकतंत्र को कमजोर कर रही है, राजस्थान में यही स्थिति बनी
  • राजस्थान में राज्यपाल द्वारा विधानसभा सत्र नहीं बुलाने पर जताया विराेध

राजस्थान में राज्यपाल द्वारा विधानसभा बुलाने से इंकार किए जाने के बाद एआईसीसी के निर्देश पर पूरे देश में कांग्रेस नेताओं द्वारा लोकतंत्र बचाओ अभियान चलाया गया। इस अभियान में सीएम भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव समेत कांग्रेस के सभी नेताओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से केंद्र की भाजपा सरकार को कठघरे में खड़ा किया। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा सत्ता लोभी पार्टी के रूप में परिवर्तित हो चुकी है।

केंद्र में बैठी सरकार हमारे एक-एक संवैधानिक ढांचे को कमजोर करती जा रही है। चुनी हुई सरकार को गिराने का काम लगातार जारी है। इसके अनेक उदाहरण हैं। राजस्थान में वो चुनी हुई सरकार को काम करने नहीं दे रही है। केंद्र के इशारे पर राजस्थान के राजभवन में जो कुछ घटित हो रहा है, वह सब आप देख रहे हैं। किसी भी मुख्यमंत्री को विधानसभा बुलाने का अधिकार है, लेकिन उसे भी रोका जा रहा है, जो निंदनीय है और इस संविधान को कमजोर करने वाला है।

आओ हम सब लोकतंत्र बचाने के लिए आगे आएं। वहीं स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि फासिस्टवादी भाजपा के नेतृत्व और उनके लोग प्रजातांत्रिक संस्थाओं और उसकी बुनियाद को तोड़ने में लगे हैं। राजस्थान में पुन: यही स्थिति बनी है। जब राजस्थान के सीएम ने विधानसभा को बुलाने काे कहा है तो गवर्नर को यह अधिकार नहीं है कि वह उसे मना करें। सीएम को विधानसभा बुलाने का अधिकार है। इन प्रक्रियाओं को तोड़कर ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि गवर्नर की मंशा है कि कब उसे बुलाएं कब न बुलाएं। बहुमत किनका यह सदन में तय होगा। इसमें देरी करना फासिस्टवादी भाजपा की वही चाल है जो भारत में प्रजातंत्र को ध्वस्त करना चाह रही है।

आज राजभवन के सामने प्रदर्शन
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता आज राजभवन के सामने प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेंगे। राजभवन जाने वाले 11 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम, सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू, गिरीश देवांगन, राजेंद्र तिवारी, रामगोपाल अग्रवाल, चंद्रशेखर शुक्ला, जितेंद्र साहू, शैलेश नितिन त्रिवेदी, गिरीश दुबे और उधोराम वर्मा शामिल रहेंगे।

सरकारों को रुपयों के दम पर अस्थिर कर रहे: महंत
सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा भाजपा लोकतंत्र ही हत्या पर उतारू है। कांग्रेस की निर्वाचित सरकारों को रुपयों के दम पर भाजपा द्वारा अस्थिर किया जा रहा है। महंत ने कहा कि कर्नाटक, मध्यप्रदेश और अब राजस्थान की निर्वाचित राज्य सरकारों को भाजपा द्वारा धन तंत्र के इस्तेमाल और केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के अलोकतांत्रिक रवैए को पूरा देश देख रहा है और समझ भी रहा है। एक ओर देश कोरोना संकट से जूझ रहा है और देश के सामने खड़ी आर्थिक चुनौतियों और बाढ़ जैसी समस्याओं से निपटने के बजाय भाजपा का पूरा ध्यान जनप्रतिनिधियों की खरीदी-बिक्री कर कांग्रेस की निर्वाचित राज्य सरकारों को अस्थिर करने में है। महिला आयोग अध्यक्ष किरणमयी नायक ने कहा केंद्र सरकार जनता द्वारा चुनी गई कांग्रेस सरकार को गिराने का षड़यंत्र रच रही है, जो कि अनुचित है।

संवैधानिक संस्थानों का कर रहे दुरुपयोग: त्रिवेदी
संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कोरोना काल में भाजपा कांग्रेस निर्वाचित राज्य सरकारों को काले धन की ताकत से गिराने में लगी है। राजभवन जैसे संवैधानिक संस्थान का दुरुपयोग किया जा रहा है। संविधान को नुकसान पहुंचाने का काम भाजपा कर रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि पहले गोवा, मणिपुर में धन-बल से भाजपा ने सरकार बनाई। फिर कर्नाटक, मध्यप्रदेश में विधायकों की खरीद-फरोख्त कर सरकार गिराया गया। वही खेल राजस्थान में किया जा रहा है। जहां सरकार को गिराने के लिए राज्यपाल पर दबाव बनाया जा रहा है। लाेकतंत्र को बचाने के लिए आवाज उठाना जरूरी है। प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर शुक्ला ने कहा कि देश का लोकतंत्र खतरे में है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2