संक्रमितों की संख्या 4388 पहुंची, रायपुर, दुर्ग में 4-4, प्रदेश में 22 की मौत; अब खुलेंगे सैंपल कलेक्शन सेंटर

ये तस्वीर छत्तीसगढ़ के रायपुर की है। शहर के रमण मंदिर वार्ड की है। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से मोबाइल यूनिट जगह-जगह लोगों की जांच के लिए सैंपल ले रही है।
  • प्रदेश में एक्टिव केस 1093 हुए, सबसे ज्यादा मामले मेडिकल स्टाफ, पुलिसकर्मियों और जवानों में बढ़े
  • रायपुर में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी, लेकिन करीब आधे मरीज अब तक स्वस्थ हाेकर घर लौट चुके हैं

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। संक्रमितों की संख्या 5000 के करीब पहुंच गई है। जबकि 22 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। आंकड़ों की बात करें तो पिछले तीन दिनों के दौरान ही प्रदेश में 448 नए मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा केस मेडिकल स्टाफ, डॉक्टर, पुलिसकर्मी और जवानों के हैं। हालांकि इतने ही दिनों में 205 लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया है। फिलहाल प्रदेश में एक्टिव केस 1093 है। 

रायपुर में एक्टिव केस 427, 3 दिन में ही 198 मरीज मिले

  • प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 4388 पहुंच गई है। इनमें से 3275 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अभी तक 217433 सैंपल की जांच की गई है। 
  • रायपुर में अब तक 841 मामले सामने आ चुके हैं। 3 दिनों में 198 केस मिले। जिसके बाद एक्टिव केस 427 हो गए। वहीं 410 मरीज स्वास्थ हुए और 4 की मौत हो चुकी है।
  • दूसरे नंबर पर राजनांदगांव है। यहां 385 केस सामने आ चुके हैं। हालांकि एक्टिव केस 53 ही हैं। वहीं 2 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। जबकि दुर्ग में 230 केस मिले हैं, पर मौत 4 की हो चुकी है। 

शहर व ग्रामीण क्षेत्राें में खोले जाएंगे सेंटर, रोजाना 10 हजार सैंपल की जांच
कोविड-19 की जांच के लिए अब प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में सैंपल कलेक्शन सेंटर खोले जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। ऐसी जगहों में सेंटर खोलने के लिए कहा गया है, जहां लोग आसानी से पहुंच सकें। साथ ही इसका प्रचार भी करने के लिए गया है। इन सेंटरों में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार से पीड़ितों की जांच कर उनके सैंपल लिए जाएंगे। विभाग की ओर से 10 हजार सैंपल रोज जांच का लक्ष्य रखा गया है। 

रायपुर में निगम जोन-2 और कवर्धा में नगर पालिक का दफ्तर सील
रायपुर में नगर निगम जोन-2 के दफ्तर को सील कर दिया गया है। शहीद स्मारक स्कूल परिसर स्थित जोन कमिश्नर के दफ्तर में स्टाफ कोरोना पॉजिटिव मिला था। डोर-डू-डोर यूजर चार्ज वसूली के दौरान संक्रमण की आशंका जताई जा रही है। वहीं कवर्धा में भी नगर पालिका को सील कर दिया गया है। कवर्धा में सैलून का कर्मचारी भी संक्रमित मिला है। इसके बाद उसके संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। 

गौरेला थाना सील, कोर्ट परिसर भी कल तक बंद
गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के गौरेला थाने में तीन पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद थाने को सील कर दिया गया है। अगले आदेश तक गौरेला थाने के सभी काम पेंड्रा थाने से संचालित किए जाएंगे। पॉजिटिव मिले पुलिसकर्मियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर व्यवहार न्यायालय, अपर जिला और सत्र न्यायालय के जज सहित सभी कर्मचारियों का सैंपल लिया गया है। इसके साथ ही कोर्ट परिसर को 16 जुलाई तक बंद कर दिया गया है। 

एम्स में प्लाज्मा थैरेपी अभी तक नहीं हो सकी शुरू
केंद्र से अनुमति मिलने के बावजूद अभी तक एम्स में प्लाज्मा थैरेपी शुरू नहीं हो सकी है। वहीं प्लाज्मा बैंक में सिर्फ एक ही ठीक हुए मरीज का प्लाज्मा लेकर रखा गया है। प्रदेश में अब तक मिले संक्रमितों मेंे से 90 फीसदी मरीज बिना लक्षण वाले, सामान्य लक्षण रहित और अन्य समस्याओं से ग्रस्त हैं।  जबकि 5 फीसदी मरीज गंभीर और अति गंभीर की श्रेणी में आए हैं, जिन्हें अस्पताल में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2