छत्तीसगढ़ में कोरोना:राज्य में 352 नए संक्रमित मिले, 5 मौतें; राजधानी में पहली बार एक दिन में 211 मरीज

अभनपुर में नगर पंचायत अमले ने यमराज और चित्रगुप्त का वेष बनाकर बिना मास्क बाहर घूम रहे लाेगाें से जुर्माना वसूला। मुख्य सड़काें और दुकानाें में जाकर कार्रवाई की गई। 1600 रुपए जुर्माना वसूलने के साथ साथ समझाईश के लिए उठक बैठक भी करवाई गई।

लाॅकडाउन के दूसरे दिन गुरुवार को राजधानी रायपुर में मरीजों की संख्या पहली बार दो सौ पार हुई और 211 संक्रमित मिल गए। इनमें शदाणी दरबार से 18 मरीज निकले हैं और यह राजधानी का नया हाॅटस्पाॅट बन गया है। एक समाज के संत की रिपाेर्ट भी पॉजिटिव आई है। इधर, एम्स में रायपुर के 4 लोगों व अंबेडकर अस्पताल में भिलाई के बीएसएफ जवान की कोरोना से मौत हो गई। प्रदेश में यह 35 वीं मौत है। इसके अलावा, राजधानी को मिलाकर प्रदेश में 371 नए मरीजों की पहचान की गई है और प्रदेश में यह भी पहली बार ही हुआ है। इनमें कवर्धा से 34, कांकेर से 20, मुंगेली से 16, जांजगीर से 12, बिलासपुर से 6, नारायणपुर व बस्तर से 4-4, कोरिया से 3, जशपुर से 2, बालोद, धमतरी, बलौदाबाजार, महासमुंद व दंतेवाड़ा से एक-एक मरीज मिले हैं। अब प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 6372 हो गई, जिनमें 1949 अस्पतालों में भर्ती हैं और 4387 की इलाज के बाद छुट्टी कर दी गई। रायपुर के जिन चार लोगों की मौत हुई, उनमें तीन बुजुर्ग थे। इनमें एक की उम्र 67 व दूसरे व तीसरे की 61-61 साल है। एक 52 वर्षीय महिला की भी मृत्यु हुई है। भिलाई के जिस बीएसएफ जवान ने गुरुवार को राजधानी में कोरोना की वजह से दम तोड़ा, उसकी उम्र 22 वर्ष थी।

उसे सांस में तकलीफ की शिकायत के बाद 18 जुलाई को अस्पताल में भर्ती किया गया था। जांच में वह कोरोना से संक्रमित होने के अलावा निमोनिया से ग्रस्त पाया गया था। यह भी कोरोना का ही लक्षण है। इसके अलावा उसे किसी तरह की बीमारी नहीं थी।
6 दिनों में हजार से ज्यादा : प्रदेश में 6 दिनों में हजार से ज्यादा यानी 1313 मरीज मिल चुके हैं। रोजाना औसतन 219 मरीज मिल रहे हैं। 17 जुलाई को 5 हजार मरीज पार हुए थे। जबकि रायपुर में मरीजों की संख्या डेढ़ हजार पार कर गया है। विशेषज्ञों के अनुसार राजधानी समेत प्रदेश के कई हिस्सों में संक्रमण बढ़ता जा रहा है। जांच की संख्या बढ़ी है। कई स्थानों पर एंटीजन किट से जांच की जा रही है। इसकी रिपोर्ट केवल आधे घंटे में आ जाती है। इसके लिए लैब की भी जरूरत नहीं है। यह जांच मोबाइल वैन के माध्यम से कहीं भी हो सकती है।

राजधानी में 1613 मरीज
रायपुर में नए केस के बाद 1613 मरीज हो गए हैं। पिछले 23 दिनों में 1276 मरीज मिल चुके हैं। औसतन रोज 56 मरीज मिल रहे हैं। पिछले तीन दिनों में सोमवार को 98, मंगलवार को 50 व बुधवार को 88 मरीज मिले थे। रायपुर में बिरगांव, भाठागांव व मंगलबाजार के बाद शदाणी दरबार नया हॉट स्पॉट बन गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरे इलाके का सर्व शुरू कर दिया है। वहां भी एंटीजन किट से संदिग्धों की जांच की जाएगा। भाठागांव में केवल 4 मरीज मिले हैं। दो दिन से मंगलबाजार में नया केस आना बंद हो गया है।

क्वारेंटाइन सेंटर में एक मौत
कवर्धा/ बीजापुर| कुकदूर थाना क्षेत्र के ग्राम ताईतिरनी स्थित सरकारी क्वारेंटाइन सेंटर मेें फूल सिंह पिता किरनु बैगा (20 वर्ष) ने फांसी लगा ली। बुधवार की रात करीब 10.30 बजे उसकी लाश खिड़की के सहारे फंदे पर लटकी पाई गई। फूल सिंह 11 जुलाई को कर्नाटक से लौटने के बाद 11 जुलाई से क्वारेंटाइन सेंटर में रुका था। वहीं बीजापुर में हाल ही में छुट्टी से लौटे सीआरपीएफ जवान को क्वारेंटाइन सेंटर में सोते समय विषैले सांप ने उसे डस लिया। जवान काे हेलिकॉप्टर से रायपुर भेजा गया है।


0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2