CBSE Exam 2020 update: CBSE 10वीं,12वीं की परीक्षा रद्द, अब तक हुए प्रश्न-पत्रों के आधार पर दिए जाएंगे नंबर

CBSE Exam 2020 update: CBSE बोर्ड ने 12वीं के बच्चों को ऑप्शन दिया कि वे परीक्षा देने या इंटरनल असेसमेंट में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

CBSE Exam 2020 update: कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित हुई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की शेष बची 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बोर्ड ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से शेष बची 10वीं की परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया है, जबकि 12वीं की परीक्षा के लिए छात्रों के पास परीक्षा देने और छोड़ने दोनों का ऑप्शन होगा। बोर्ड ने ये भी कहा कि अब 1 से 15 जुलाई के बीच परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जाएगा। 12वीं की परीक्षाओं को लेकर CBSE 26 जून यानि शुक्रवार को नया नोटिफिकेशन जारी कर स्थिति स्पष्ट करेगा। इधर ICSE बोर्ड ने भी कहा कि कोर्ट द्वारा CBSE बोर्ड को लेकर जो फैसला दिया जाएगा, वो उसे भी मंजूर होगा।

दरअसल परीक्षाओं को निरस्त करने के लिए कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। बोर्ड की ओर से मंगलवार को अपनी रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत कर गई थी। फिलहाल इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की अगली सुनवाई 26 जून यानि कल होगी, जिसमें कोर्ट CBSE और ICSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आदेश सुनाएगा।

10वीं की परीक्षा रद्द

सरकार और सीबीएसई की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में जारी सुनवाई के दौरान बताया कि बोर्ड ने फैसला किया है कि 10वीं की शेष बची परीक्षाएं नहीं होगीं। बता दें कि CBSE बोर्ड की 10वीं की शेष बची परीक्षाएं उत्तर-पूर्वी दिल्ली में आयोजित होना थी क्योंकि इस क्षेत्र में हिंसा के चलते परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं नहीं हो पाईं। पर अब इन्हें निरस्त कर दिया गया है।

12वीं के विद्यार्थियों को मिला ऑप्शन

बोर्ड ने कोर्ट से कहा विद्यार्थी यदि चाहें तो 12वीं की परीक्षा छोड़ सकते हैं। CBSE बोर्ड ने 12वीं के बच्चों को ऑप्शन दिया कि वे परीक्षा देने या इंटरनल असेसमेंट में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। इंटरनल असेसमेंट के ऑप्शन को चुनने वाले विद्यार्थियों को पिछली 3 परीक्षाओं के आधार पर शेष बचे विषयों में नंबर दिए जाएंगे। बोर्ड की ओर से सुप्रीम कोर्ट में ये भी जानकारी दी गई कि जो बच्चे परीक्षा देने का ऑप्शन चुनेंगे, उनके लिए जल्द ही परीक्षा की नई तारीखें घोषित की जाएंगी।

CBSE नया नोटिफिकेशन जारी करेगा

सर्वोच्च न्यायालय ने CBSE बोर्ड और सरकार को निर्देश दिया कि वे परीक्षाओं को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी करें, जिसमें सारी स्थिति स्पष्ट की जाए। कोर्ट ने ये भी कहा 12वींं कक्षा के ऑप्शन को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की जाए। बोर्ड इंटरनल असेसमेंट के ऑप्शन को लेकर भी विस्तृत जानकारी दे।

रिजल्ट 15 जुलाई को

बोर्ड की तरफ से ये भी कहा गया कि 12वीं के जो विद्यार्थी इंटरनल असेसमेंट का ऑप्शन चुनेंगे उन्हें पिछली 3 परीक्षाओं के नंबर के आधार पर शेष बचे विषयों में नंबर दिए जाएंगे। ऐसे विद्यार्थियों का रिजल्ट 15 जुलाई 2020 को घोषित कर दिया जाएगा।

ICSE बोर्ड भी CBSE के साथ

इधर ICSE बोर्ड ने भी CBSE बोर्ड की तरह अपनी शेष बची 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि ICSE बोर्ड ने 12वीं के बच्चों को बाद में परीक्षा देने जैसा कोई विकल्प नहीं देने का फैसला किया है। ICSE बोर्ड ने ये भी कहा कि कोर्ट द्वारा CBSE बोर्ड को लेकर जो फैसला दिया जाएगा, वो उसे भी मंजूर होगा।

ये हुआ था मंगलवार को

न्यायमूर्ति एएम खानविलकर, दिनेश महेश्वरी और संजीव खन्ना के वर्चुअल कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई सुनवाई में याचिकाकर्ता के वकील ऋषि मल्होत्रा ने कहा था कि कोरोना का संक्रमण का प्रकोप जारी है और ये बच्चों की सेहत का सवाल है। ऐसे में बची परीक्षाएं रद्द की जानी चाहिए और बच्चों को प्री बोर्ड या आंतरिक आकलन के आधार पर औसत अंक देकर पास कर दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई पर सरकार से इस मामले पर फैसला लेने को कहा था।

CBSE ने सीलबंद रिपोर्ट प्रस्तुत की

परीक्षाओं निरस्त करने को लेकर दायर याचिका के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से उसका पक्ष जानना चाहा। इस पर बोर्ड ने सीलबंद रिपोर्ट प्रस्तुत की। बोर्ड पूर्व में कह चुका था कि 10वीं कक्षा का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार करना आसान है, लेकिन 12वीं कक्षा के लिए ऐसा करना ठीक नहीं होगा क्योंकि 12वीं कक्षा के आधार पर आईआईटी, मेडिकल समेत उच्च शिक्षा में दाखिला होता है।

बता दें कि CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के बचे हुए 29 विषयों की परीक्षाओं का आयोजन 1 से 15 जुलाई के बीच करने जा रहा था।


0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2