सूरजपुर : जिला अस्पताल में मनाया गया अंतराष्ट्र्रीय नर्स दिवस, कलेक्टर एवं एसपी ने नर्सो के सेवाभाव, प्रेम एवं निष्ठा कार्यो को सराहते हुए दी सलामी - India1news

Breaking

BANNER 728X90

Friday, 15 May 2020

सूरजपुर : जिला अस्पताल में मनाया गया अंतराष्ट्र्रीय नर्स दिवस, कलेक्टर एवं एसपी ने नर्सो के सेवाभाव, प्रेम एवं निष्ठा कार्यो को सराहते हुए दी सलामी

वर्तमान समय में जहां वैश्विक स्तर पर  कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ से डरे हुए है, वहीं दूसरी तरफ इससे सीधा लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्य अमलें में चिकित्सकों के बाद सबसे अधिक भूमिका नर्सों की है जो सब कुछ भूलकर चेहरे पर मुस्कराहट लिए अपनी  जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रही हैं। कलेक्टर श्री दीपक सोनी व एसपी राजेश कुकरेजा जिला पंचायत सीईओ अश्विनी देवांगन, सीएचएमओ ड़ा.आर.एस.सिंह नें आज जिलाचिकित्सालय में नर्सो के बीच पहुॅचकर फ्लोरेंस नाइटिंगल का 200 वाॅ जन्म दिवस को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया और उनके सेवा, प्रेम और कार्य के प्रति उनकी निष्ठा को सराहते हुए अपनी सलामी दी। इस दौरान कलेक्टर एसपी व सीईओ ने आधुनिक नर्सिंग की फाउंडर फ्लोरेंस नाइटिंगेल के छायाचित्र में दीप का प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया। इसके पष्चात् नर्सो के द्वारा कोरोना वायरस का फैलाव न हो इसके लिए ‘‘हम होंगे कामयाब, होंगी शांति चारों ओर‘‘ के गीत से स्वयं को उर्जावान करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। इसके साथ ही नर्सो ने कलेक्टर, एसपी, सीईओ के नेतृत्व में जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रयास और हितकारी कार्यो की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया और कोरोना वायरस से जिले को सुरक्षित बनाने में उनके नेतृत्व को महत्वपूर्ण बताया।  
इस दौरान कलेक्टर श्री सोनी ने कहा कि लाकडाउन में जहां सभी आमजन घरो पर सुरक्षित है तो हमारे टीम के कोरोना वारियर्स के रूप में स्वास्थ्यत रखरखाव से संबंधित सबसे बड़ी भूमिका स्टाफ नर्स निभा रही है ।इसके अलावा अन्य समय में भी  लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में नर्सों का बड़ा योगदान होता है।इसके लिए नर्सों को प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे मरीजों को मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और चिकित्सीय तौर पर फिट होने में मदद करें। इस दिन को मनाकरनर्सों के योगदान को रेखांकित किया जाता है। इससे दुनिया नर्सों के महत्व से अवगत होती है। नर्सों को समाज में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। कलेेक्टर ने कहा कि आपके इस महान सेवा भाव को सम्मानित करते हुए सलाम करता हॅू। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विष्वास है आपके माध्यम से कोरोना को अवष्य जीतेंगे आपके कार्यो के लिए शत्प्रतिषत अंक देने के लिए किसी प्रकार का संदेह नहीं है। आगे भी इसी तरह जिले को सुरक्षित बनाये रखने में सहयोेग करें। हमारा विष्वास आपके उपर निर्भर है आपकी मेहनत से जिले में परचमलहराया है और लहराते रहे। हमारा जिला राज्य और देष के लिए माॅडल बने उन्होेने इस संबंध में शुभकामनाएं दी।
पुलिस अधीक्षक श्री राजेष कुकरेजा ने नर्सो को कहा कि इस समय आपकी जिम्मेदारी बहुत बढ़ गई है आषा करता हूॅ कि इसी तरह आप सभी में सेवा भाव बना रहे। आप सभी हम सबके लिए प्रेरणा है हमे नर्सो से सिखने की आवष्यकता है मै आपके सेवा भाव को सलामी देकर सम्मानित करता हूॅ।
जिला पंचायत सीईओ श्री अष्वनी देवांगन वर्तमान में आपकी जिम्मेदारी बहुत बढ़ गई है छोटी सी छोटी कार्यो के लिए सुरक्षात्मक उपाय करना है और पूरे सेवा भाव से लोगो को वायरस के संक्रमण से बचाना है तथा जिले के लिए हमेषा कार्य करते रहे इसके लिए सभी को शुभाकानाएं दी।
इस दौरान डाॅशषि तिर्की ने समस्तनर्सो को अपने कार्यो के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि नर्सिंग स्टाफ अस्पताल के रीढ़ होते है उनके सहयोग के बिना अस्पताल के कार्यो के कार्य पूर्ण करने की कल्पना भी नही जा सकती। वर्तमान में कोरोना जैसे वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए आप सभी हिम्मत एवं सहनषक्ति के साथ कार्य कर रहे है। आप सभी 24 घण्टे सेवा कर रहे है इसके लिए धन्यवाद किया और बताया कि सभी नर्सो का कार्य बढ़ गया है फिर भी पूरी कर्तव्य निष्ठा से सेवा करना है और इस महामारी कोरोना को हराना है।
श्रीमती दिलासरी लकड़ानर्सिंगसिस्टर के द्वारा फ्लोरेंस नाइटिंगल के जीवनी मनाने के उद्देश्य के बारे संक्षिप्त प्रकाश डालते हुए बताया कि यह दिवस दुनिया भर के समाजो के योगदान के लिये मनाया जाता है। इस दिवस का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, इस दिन दुनिया के सबसे प्रसिद्ध नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगल का जन्म आज ही के दिन हुआ था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2020 को द ईयर आॅफ द नर्स एण्डमिडवाईफ के रूप में नामित किया गया है क्योंकि इस दिन पूरा विश्व नाइटिंगल का 200वाॅ जन्म दिवस मना रहा है।
अंत में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर.एस. सिंह के द्वारा समस्तअतिथियों का आभार प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में डाॅ. अजय मरकाम, डाॅ. प्रियंक पटेल, अस्पताल सलाहकार श्री निलेश गुप्ता, श्रीमती तारा सिंह नर्सिंगसिस्टर, श्री प्रमोद कुमार समस्तजिलाचिकित्सालय के नर्सेस, अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment