कोरबा : कलेक्टर की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक संपन्न, राज्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के कड़ाई से पालन के दिये निर्देश

कलेक्टर श्री डोमन सिंह की अध्यक्षता में आज यहां जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से अपने-अपने विभागों में किए जा रहे कार्यों तथा लॉकडाउन की अवधि में राज्य शासन द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों के पालन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। शासकीय ऑफिस खोलने के संबंध में राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा। उन्होंने आदिम जाति विभाग के अधिकारी को छात्रावास आश्रम की व्यवस्था को सुदृढ़ करने, विधायकों द्वारा छात्रावास आश्रम गोद लेने के शासन के निर्देश, वन अधिकार समिति के पुनर्गठन एवं प्रशिक्षण, एकलव्य तथा प्रयास विद्यालय के लिए आयोजित होने वाली चयन परीक्षा, नए स्वीकृत भवन आदि पर चर्चा करते हुए वन अधिकार पट्टा के कार्य में तेजी लाने निर्देशित किया।
बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारी से नवीन शैक्षणिक सत्र से जिले में इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित करने, शिक्षकों की नियुक्ति तथा लघु मरम्मत के कार्य आदि की जानकारी ली। उन्होंने पढ़ाई तुंहर द्वार और टेलीग्राम एप के जरिए पंजीकृत छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा अपलोड किए गए अध्ययन सामग्री की जानकारी ली। स्कूल में बालिकाओं को साइकिल वितरण तथा शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत आज दिनांक तक प्राप्त हुए आवेदन के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत 31 मई तक ऑनलाइनआवेदन कर सकते हैं। अब तक कुल 1988 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंताओं से डीएमएफ से स्वीकृत कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए कार्य में शीघ्रता लाने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने खनिज विभाग से रेत आदि के परिवहन तथा खदानों के चालू होने, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी से सुपोषण अभियान, समाज कल्याण विभाग से राज्य तथा राष्ट्रीय पेंशन योजना दिव्यांगों के लिए उपकरण वितरण, सीएसईबी से पोल हटाने का कार्य, पीएचई विभाग से हैंडपंप सुधार कार्य में तेजी लाने, नल जल प्रदाय योजना तथा राइजर पाइप की उपलब्धता पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम हेतु कलेक्टर ने लीड बैंक मैनेजर को बैंक की शाखाओं में अनावश्यक भीड़ ना होने देने के निर्देश दिये। बैंक में ग्राहकों के लिए चुना मार्किंग तथा गर्मी को देखते हुए टेंट आदि की व्यवस्था करने कहा। साथ ही राम वन गमन मार्ग पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा करते हुए प्रशासन द्वारा दी गई जिम्मेदारी का कुशलता पूर्वक निर्वहन करने कहा। इस दौरान उन्होंने आबकारी विभाग से मदिरा की ऑनलाइन डिलीवरी की भी जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों से उनके कार्यालयों के अनुपयोगी सामग्री के आप लेखन के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा। इस अवसर पर सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

RVKD NEWS

Ads1

Facebook

Ads2